क्‍या आपका फोन भी होता है कुछ ज्यादा गर्म!


Posted by-Kalki Team



कई बार जब आप अपना फोन छूते हैं तो वह इतना ज्‍यादा गरम होता है कि आपको उसे बंद करना पड़ता है। स्‍मार्टफोन का हीट करना कोई नई बात नहीं है लेकिन यह चिंता का विषय है। फोन के गरम होने से उसकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है और उसके पुर्जों में भी खराबी आने का डर बना रहता है।

अगर आपके स्‍मार्टफोन में भी ऐसा होता है तो इस बारे में जानें कि ऐसा क्‍यों होता है और इस समस्‍या को किस प्रकार दूर किया जा सकता है।

आपने हाईस्‍कूल में पढ़ा ही होगा कि मूवमेंट, गर्मी पैदा करता है। कोई भी हलचल या काम होने पर वहां ऊर्जा उत्‍पन्‍न हो जाती है और वही गर्मी बन जाती है। स्‍मार्टफोन में उत्‍पन्‍न होने वाली हीट, आपके फोन में पहुँचने वाली इलेक्ट्रि‍सिटी के बराबर ही होती है। अगर आप अपने फोन में हैवी गेम खेलते हैं तो इसमें हीट प्रॉब्‍लम आने की संभावना काफी ज्‍यादा है।

स्‍मार्टफोन गर्म क्‍यूँ हो जाते हैं ?

फोन का ज्‍यादा गर्म हो जाना, चिंता का विषय है। कभी-कभार गर्म होना और उसे बंद कर देने पर उसका ठीक हो जाना सामान्‍य बात है। लेकिन अगर आपका फोन, कई बार ओवरहीट हो जाता है तो आपको उसे किसी सर्विस सेंटर में दे देना चाहिए।

ओवरहीटिंग, चिंता का विषय है -

जब स्‍मार्टफोन में कई सारी एप्‍लीकेशन एक साथ रन करने लगती है तो ऐसी समस्‍या आना सामान्‍य बात है। साथ ही स्‍मार्टफोन के सीपीयू पर जोर पड़ने पर भी फोन हीट करने लगता है। इसीलिए, एक साथ कई सारी एप पर काम न करें। बहुत सारे एप, विजेट्स, कनेक्टिीविटी के कारण, फोन में हीट हो सकती है। साथ ही, बैट्री को चार्ज करने के दौरान बात न करें।

बार-बार ओवरहीटिंग का कारण -

ऐसा नहीं है कि स्‍मार्टफोन में ओवरहीटिंग का प्रमुख कारण, फोन ही अंदर की हीट ही हो। फोन की ओवरहीटिंग के लिए बाहरी कारक भी जिम्‍मेदार होते हैं। धूप, गर्मी आदि के कारण भी कई बार फोन ओवरहीटिंग करने लग जाता है। ऐसे में फोन को छांव में थोड़े सामान्‍य तापमान वाली जगह पर रख दें।

ओवरहीटिंग के बाहरी कारक -

इन दिनों सभी स्‍मार्टफोन में लि-योन बैट्री आ रही है जो बेस्‍ट रिचार्जेबल बैट्री है। लेकिन अगर इन बैट्री को सही तरीके से चार्ज नहीं किया जाता है तो ये खराब होने लगती हैं। इस्‍तेमाल न होने पर ये बेकार हो जाती हैं। वहीं दूसरी ओर, ये बैट्री काफी सेंसटिव होती है और हीट भी बहुत जल्‍दी हो जाती हैं। 30 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर भी इनसे काफी हीट निकलने लगती है। इसीलिए, फोन को नियमित चार्ज करें और इस्‍तेमाल करते रहें। बैट्री खराब होने पर दूसरी ओरिजनल बैट्री डलवा दें।

बैट्री का नुकसान -

अगर आपकी बैट्री फुल चार्ज हो चुकी है तो उसे अनप्‍लग कर दें। ज्‍यादा चार्ज करने से वो सिर्फ फोन को हीट करेगी, बाकी उससे कोई फायदा नहीं होगा। 30 से 80 प्रतिशत तक फोन को हमेशा चार्ज रखें।



Post Comment

Post Comment